HEALTH

जानिए बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में कैसे मददगार है अदरक, ऐसे करें सेवन

Published

on

यूरिक एसिड के मरीजों को उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक हो। यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर हमारे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर अचानक से बढ़ जाए तो यह खतरनाक होने के साथ-साथ कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है तो इसका असर शरीर के अंगों पर पड़ने लगता है।

जोड़ों के दर्द से भी आप ब्लड शुगर, गठिया, हृदय रोग और मोटापे जैसी कई समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक हो। यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर बढ़े हुए यूरिक एसिड को भी नियंत्रित किया जा सकता है। यह घरेलू उपाय अदरक का है। तो आइए जानते हैं कि अदरक कैसे बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार होता है। साथ ही जानिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका।

जानिए अदरक कैसे करेगा यूरिक एसिड को कंट्रोल

अमूमन सभी ने अदरक का सेवन किया होगा। अदरक का उपयोग न केवल भोजन के रूप में किया जाता है, बल्कि यह बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में भी कारगर है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में कारगर माने जाते हैं। इसके साथ ही यह सूजन और दर्द को कम करने में भी मददगार होता है।

डॉक्टर मरीज इस प्रकार हैं:

रोग के रोगियों में अलग-अलग सुगंध होती है। आप दस्तावेज़ का मसौदा तैयार कर सकते हैं या नहीं भी कर सकते हैं। इसके बाद 10. फिर से रोग मुक्त करें। प्रक्षेपण से देखें। सबसे पहले अदरक को छीलकर कद्दूकस कर लें और एक चम्मच अदरक को पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद एक साफ कपड़े को पानी में भिगो दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा दिन में कम से कम एक बार करें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खे के आधार पर लिखी गई है। Fit Health इसकी सफलता या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Click to comment

Trending

Exit mobile version